Kaithal Dialysis Will free CM Announce News Update | कैथल में फ्री होगा डायलिसिस: 24 घंटे खुला रहेगा अस्पताल, सीएम बोले- सरकार खर्च उठाएगी – Kaithal News


रेनू चावला, सीएमओ कैथल ने इसकी जानकारी दी।

कैथल में किडनी रोगियों के लिए बड़ी राहत की खबर है। अब नागरिक अस्पताल में लोगों का डायलिसिस फ्री होगा। कैथल सीएमओ डॉक्टर रेनू चावला ने बताया कि जिला नागरिक अस्पताल में प्रतिदिन 10 से 12 मरीज डायलिसिस करवाने आते हैं। उन्होंने बताया कि पहले बीपीएल कार्ड

.

बता दें कि अपने मंत्रिमंडल की पहली बैठक की अध्यक्षता करने के बाद संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मैंने कार्यभार संभालने के बाद सबसे पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए, जो किडनी रोगियों से संबंधित निर्णय के बारे में थी। हमने चुनावों में भी यह वादा किया था। डायलिसिस का खर्च करीब 20,000 से 25,000 रुपए प्रति माह का आता है। अब हरियाणा सरकार इसका खर्च उठाएगी। सरकार के इस फैसले से राज्य में किडनी रोगियों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

कैथल सीएमओ डॉक्टर रेनू चावला ने बताया कि डायलिसिस किडनी की गंभीर बीमारी में किया जाने वाला एक उपचार है। इसकी जरूरत उन लोगों को होती है जिनकी किडनी काम करना बंद कर देती है या फेल हो जाती है। जिन लोगों को किडनी फेलियर की समस्या होती है, उनकी किडनी रक्त को फिल्टर नहीं कर पाती है। रक्त के फिल्टर न हो पाने से खून में अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों की मात्रा बढ़ने लगती है जिसके कई प्रकार के दुष्प्रभाव हो सकते हैं। ऐसे लोगों को डायलिसिस की जरूरत होती है।

दिन रात रहेगी सेवा उपलब्ध कैथल सीएमओ डॉक्टर रेनू चावला ने कहा कि मरीज को की सेवा का लाभ ज्यादा से ज्यादा मिले इसको लेकर उन्होंने अतिरिक्त स्टाफ की भी व्यवस्था की है जो दिन रात उपलब्ध रहेगी। किसी भी मरीज को अगर रात को भी डायलिसिस की जरूरत होगी तो वह भी उपलब्ध करवाया जाएगा।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *