Railway ticket booking new rule gold at all time high| wipro and Infosys Q2 result | रेलवे ने एडवांस टिकट बुकिंग की टाइम घटाई: सोना ₹76,810 के ऑल टाइम हाई पर पहुंचा; ​​​​​​​विप्रो अपने शेयरधारकों को 1:1 बोनस शेयर देगी

  • Hindi News
  • Business
  • Railway Ticket Booking New Rule Gold At All Time High| Wipro And Infosys Q2 Result

मुंबई13 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर रेल टिकट के नियमों में बदलाव से जुड़ी रही। इंडियन रेलवे ने पहले टिकट बुकिंग यात्रा से 120 दिन पहले शुरू होती थी, अब इसे घटाकर 60 दिन कर दिया गया है।

सोना ने एक बार फिर ऑल टाइम हाई बनाया और यह 257 रुपए बढ़कर 76,810 रुपए पर पहुंच गया। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 4 नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों (NBFCs) को लोन सैंक्शन और डिस्बर्सल से रोक दिया है।

IT कंपनी विप्रो ने दूसरी तिमाही के नतीजे जारी किए। कंपनी ने नतीजों के साथ अपने शेयरहोल्डर्स को 1:1 के रेश्यो में बोनस शेयर जारी करने की मंजूरी दी है। 1:1 रेश्यो का मतलब है कि एलिजिबल शेयरहोल्डर्स को विप्रो के एक के बदले एक अतिरिक्त शेयर मिलेगा।

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार में आज तेजी देखने को मिल सकती है।
  • जियो फाइनेंशियल सर्विसेज दूसरी तिमाही के नतीजे जारी करेगी
  • पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब कल की बड़ी खबरें पढ़ें…

1. रेलवे टिकट की एडवांस बुकिंग अब 2 महीने पहले होगी: अभी यात्रा से 4 महीने पहले शुरू होती है, नए नियम 1 नवंबर से लागू होंगे

भारतीय रेलवे ने एडवांस टिकट बुकिंग के नियमों में बदलाव किया है। पहले टिकट बुकिंग यात्रा से 120 दिन पहले शुरू होती थी, अब इसे घटाकर 60 दिन कर दिया गया है। नया फैसला 1 नवंबर 2024 से लागू होगा।

रेल मंत्रालय के मुताबिक, एडवांस ट्रेन टिकट बुकिंग के नए नियमों का पहले से बुक किए गए टिकटों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। साथ ही, विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिनों की डेडलाइन में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है।

पूरी खबर पढ़ें…

2. ₹76,810 के नए रिकॉर्ड स्तर पर सोना: इस साल अब तक 13,458 रुपए महंगा हुआ, साल के आखिर तक ₹78 हजार तक जा सकता है

गुरुवार (17 अक्टूबर) को सोना का दाम एक बार फिर अपने ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया। इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) के आंकड़ों के अनुसार, 10 ग्राम 24 कैरेट सोने का भाव 257 रुपए बढ़कर 76,810 रुपए पर पहुंच गया। इससे एक दिन पहले इसके दाम 76,553 रुपए प्रति दस ग्राम थे।

वहीं, चांदी की कीमत में 88 रुपए की तेजी रही और यह 91,600 रुपए प्रति किलो के भाव से बिक रही है। इससे एक दिन पहले चांदी 91,512 रुपए पर थी। इस साल चांदी 29 मई को अपने ऑल टाइम हाई 94,280 रुपए प्रति किलो पर पहुंच चुकी है।

पूरी खबर पढ़ें…

3. RBI ने चार NBFC पर लोन देने से रोक लगाई: नियम से ज्यादा ब्याज वसूल रहीं थीं, 21 अक्टूबर से प्रभावी होगा आदेश

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी RBI ने 4 नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों (NBFCs) को लोन सैंक्शन और डिस्बर्सल (वितरण) करने से रोक दिया है। नियम से ज्यादा ब्याज बसूलने के कारण RBI ने आशीर्वाद माइक्रो फाइनेंस लिमिटेड, आरोहन फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड, DMI फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड और नवी फिनसर्व लिमिटेड पर एक्शन लिया है।

RBI ने जानकारी देते हुए बताया कि उसका यह निर्णय 21 अक्टूबर के कारोबारी दिन के अंत से प्रभावी होगा। हालांकि, ये प्रतिबंध इन कंपनियों को अपने मौजूदा कस्टमर्स को सर्विस प्रोवाइड करने, दिशा-निर्देशों के अनुसार वसूली और रिकवरी करने से नहीं रोकते हैं।

पूरी खबर पढ़ें…

4. विप्रो को दूसरी तिमाही में ₹3,209 करोड़ का मुनाफा: सालाना आधार पर 21% बढ़ा; एक के बदले एक अतिरिक्त शेयर भी देगी कंपनी

IT सर्विस प्रोवाइड करने वाली कंपनी विप्रो को वित्त वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही में 3,209 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफिट हुआ है। सालाना आधार पर इसमें 21.3% की बढ़ोतरी हुई है। एक साल पहले की समान तिमाही में टेक कंपनी को 2,646 करोड़ रुपए का प्रॉफिट हुआ था।

जुलाई-सितंबर तिमाही में कंपनी ने 22,302 करोड़ रुपए का रेवेन्यू जनरेट किया। सालाना आधार पर इसमें 1% की कमी आई है। एक साल पहले की समान तिमाही में कंपनी ने 22,516 करोड़ रुपए का रेवेन्यू जनरेट किया था। सर्विसेज को सेल करने के जो पैसा कंपनी के पास आता है, उसे रेवेन्यू कहा जाता है।

पूरी खबर पढ़ें…

5. इंफोसिस को जुलाई-सितंबर तिमाही में ₹6,506 करोड़ का मुनाफा: रेवेन्यू सालाना 5% बढ़कर ₹40,986 करोड़; प्रति शेयर ₹21 डिविडेंड देगी कंपनी

भारत की दूसरी बड़ी आईटी कंपनी इंफोसिस को वित्त वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही में 6,506 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। सालाना आधार पर इसमें 4.7% की बढ़ोतरी हुई है। एक साल पहले की समान तिमाही में कंपनी को 6,212 करोड़ रुपए का कॉन्सोलिडेटेड नेट प्रॉफिट हुआ था।

जुलाई-सितंबर तिमाही में कंपनी ने 40,986 करोड़ रुपए का रेवेन्यू जनरेट किया। सालाना आधार पर इसमें 5.1% की बढ़ोतरी हुई है। एक साल पहले यानी Q2 FY23-24 में टेक कंपनी ने 38,994 करोड़ रुपए का रेवेन्यू जनरेट किया था। वस्तुओं और सेवाओं को बेचने से मिलने वाला पैसा रेवेन्यू होता है।

पूरी खबर पढ़ें…

6. टाटा-ट्रस्ट के तीसरे नामित सदस्य हो सकते हैं नोएल टाटा: आज बोर्ड मीटिंग में फैसला होने की उम्मीद, पिछले हफ्ते नियुक्त किए गए थे चेयरमैन

टाटा ट्रस्ट के नए चेयरमैन नोएल टाटा, टाटा ट्रस्ट के तीसरे नामित सदस्य के रूप में टाटा संस के बोर्ड में शामिल हो सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आज टाटा ट्रस्ट बोर्ड की मीटिंग होने वाली है, जिसमें टाटा संस बोर्ड में तीसरे रिप्रेजेन्टेटिव को नॉमिनेट किया जा सकता है।

वेणु श्रीनिवासन और विजय सिंह वर्तमान में टाटा ट्रस्ट्स के नॉमिनेटेड सदस्य हैं। हालांकि, अभी तक टाटा ट्रस्ट की ओर से ऑफिशियल तौर पर इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी गई है।

पूरी खबर पढ़ें…

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए…

कल के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *