Australia vs South Africa; AUS-W vs SA-W T20 World Cup Semi Final Update | विमेंस टी-20 वर्ल्डकप 2024 का पहला सेमीफाइनल आज: डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया का सामना साउथ अफ्रीका से; पिछला फाइनल इन्हीं के बीच खेला गया

स्पोर्ट्स डेस्क13 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप 2024 का पहला सेमीफाइनल आज डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। मुकाबला दुबई क्रिकेट स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से शुरू होगा।

पिछला यानी 2023 का फाइनल इन्हीं दोनों टीमों के बीच खेली गया था। जहां ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को 19 रन से हराकर खिताब जीता था। वहीं, दूसरा सेमीफाइनल न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच 18 अक्टूबर को होगा।

मैच डिटेल्स ऑस्ट्रेलिया vs साउथ अफ्रीका कब: 17 अक्टूबर कहां: दुबई क्रिकेट स्टेडियम टॉस: 7 PM मैच स्टार्ट: 7:30 PM

ऑस्ट्रेलिया पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर रही ऑस्ट्रेलिया की टीम ग्रुप-ए में लीग स्टेज में अपने चारों मैच जीतकर पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर रही थी। वहीं, साउथ अफ्रीका ने चार में से अपने तीन मुकाबले जीते थे और वह ग्रुप-बी के पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर रही थी।

ऑस्ट्रेलिया ने हर एडिशन के सेमीफाइनल में बनाई जगह विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया इकलौती ऐसी टीम है, जिसने हर एडिशन में सेमीफाइनल में जगह बनाई है। टीम ने सबसे ज्यादा 6 बार टूर्नामेंट का खिताब जीता है। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज ने एक-एक बार जीता है।

साउथ अफ्रीका का चौथा सेमीफाइनल साउथ अफ्रीका को पहले खिताब का इंतजार है। टीम का यह चौथा सेमीफाइनल है। इसस पहले, टीम ने 2014, 2020 और 2023 में सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। टीम पिछले बार की रनर-अप है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ केवल 1 टी-20 मैच जीत सका है साउथ अफ्रीका ऑस्ट्रेलिया विमेंस टीम टी-20 क्रिकेट में साउथ अफ्रीका पर हावी रही है। दोनों के बीच 2009 से अब तक 10 मैच खेले गए हैं। इसमें ऑस्ट्रेलिया को 9 और साउथ अफ्रीका को केवल 1 मैच में जीत मिली है। वहीं, विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप में दोनों के बीच 7 मुकाबले हुए। सभी मैच ने जीते हैं।

पेरी ने सबसे ज्यादा रन बनाए इस वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के लिए एलिस पेरी ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने 4 मैचों में 1018 रन बनाए हैं। मेगन शट ने सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं।

ब्रिट्स इस वर्ल्ड कप की टॉप रन स्कोरर तजमिन ब्रिट्स इस वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज हैं। ब्रिट्स इस वर्ल्ड कप की टॉप रन स्कोरर भी हैं। उन्होंने 4 मैचों में 155 रन बनाए हैं। वहीं नॉनकुलुलेको म्लाबा बॉलिंग में टॉप पर हैं। उनके नाम 4 मैचों में 9 विकेट हैं।

ऑस्ट्रेलिया की रेगुलर कप्तान हीली चोटिल मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की रेगुलर कप्तान एलिसा हीली को चोटिल हैं। वे आखिरी ग्रुप मुकाबले में भारत के खिलाफ नहीं खेली थीं। वे बैशाखियों के सहारे मैच देखने पहुंची थीं। उनकी गैरमौजूदगी में ताहलिया मैक्ग्रा ने कप्तानी की थी। हीली को पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में दाहिने पैर में चोट लगी थी।

पिच रिपोर्ट और रिकॉर्ड दोनों टीमों का यह मुकाबला दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाना है। यहां की पिच बैटिंग-फ्रेंडली है। शुरुआत में तेज गेंदबाज को भी मदद मिल सकती हैं। इस स्टेडियम में अब तक 15 विमेंस टी-20 मुकाबले खेले गए हैं। इसमें पहले बैटिंग करने वाली टीम ने 6 और चेज करने वाली टीम ने 9 मुकाबले जीते हैं।

वेदर कंडीशन गुरुवार को दुबई में बादल रहेंगे। बारिश की 25% आशंका है। मैच वाले दिन यहां का तापमान 29 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। हवा की रफ्तार 15 km/h रहेगी।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11 ऑस्ट्रेलिया : एलिसा हीली (कप्तान), बेथ मूनी, ताहालिया मैक्ग्रा, एलिस पेरी, एश्ले गार्डनर, फीब लीचफील्ड, जॉर्जिया वेयरहम, एनाबेल सदरलैंड, सोफी मोलेनिक्स, मेगन शट और डार्सी ब्राउन।

साउथ अफ्रीका: लौरा वोल्वार्ड्ट (कप्तान), तजमिन ब्रिट्स, एनेके बॉश, मारिजान कैप, क्लो ट्रायॉन, सुने लुस, एनेरी डर्कसेन, नादिन डी क्लार्क, सिनालो जाफ्ता और नॉनकुलुलेको म्लाबा।

——————————————————–

क्रिकेट की यह खबर भी पढ़िए…

कोहली का डिविलियर्स को पत्र- सबसे टैलेंटेड प्लेयर बताया

भारत के स्टार क्रिकेटर विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स को सबसे टैलेंटेड क्रिकेटर बताया है। डिविलियर्स को बुधवार को ICC हॉल ऑफ फेम में शामिल हुए। इसके बाद कोहली ने डिविलियर्स को पत्र लिया। इंग्लैंड के दिग्गज एलिस्टेयर कुक और भारत की नीतू डेविड के साथ शामिल किया गया है। पढ़ें पूरी खबर

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *