Widening will be done in 6 months, expressway and station will be reached directly from Tatibandh, 15 minutes will be saved | गुढि़यारी-शुक्रवारी बाजार रोड: 6 महीने में होगा चौड़ीकरण, टाटीबंध से सीधे एक्सप्रेस-वे और स्टेशन पहुंचेंगे, बचेंगे 15 मिनट – Raipur News


मुआवजा लोगों की राय लेकर बांटा जाएगा : गुढ़ियारी और शुक्रवारी बाजार रोड के चौड़ीकरण से प्रभावित होने वालों को मुआवजा 27 करोड़ के बजट से दिया जाएगा। यहां लगभग 150 से ज्यादा छोटे बड़े मकान-दुकान तोड़े जाने है। इसके लिए प्रारंभिक सर्वे पहले ही किया जा चुका ह

.

शहर में लंबे समय से चौड़ीकरण के लिए अटकी दो सड़कों में तात्यापारा रोड तो चुनावी पेंच में फंस गई है लेकिन पहाड़ीचौक से गुढ़ियारी होते हुए स्टेशन तक की रोड का रास्ता साफ हो गया है। शासन से चौड़ीकरण के लिए 27 करोड़ मिलने के साथ ही इसका सर्वे शुरू कर दिया गया है। दिवाली के बाद रोड का चौड़ीकरण शुरू हो जाएगा।

छह माह के भीतर काम पूरा करने का टारगेट रखा गया है। चौड़ीकरण से गुढ़ियारी और आस-पास के इलाके के करीब 13 वार्डों के लगभग दो लाख लोगों को जाम से राहत मिलेगी। करीब पौन किमी रोड का चौड़ीकरण होने के बाद रेलवे स्टेशन और एक्सप्रेस-वे भारतमाता चौक से जुड़ जाएगा। अभी जो लोग तेलघानी नाका होकर स्टेशन और एक्सप्रेस-वे पहुंचते थे, वे सीधे पहुंचेंगे। इससे लोगों के 10 से 15 मिनट तक बचेंगे।

गुढ़ियारी में शुक्रवारी बाजार का पैच भले ही केवल पौन किलोमीटर है लेकिन ये हिस्सा संकरा है कि छोटे माल वाहकों को भी यहां से गुजरने में दिक्कत होती है। जबकि ये घनी आबादी वाला इलाका है और थोक गल्ले का पुराना मार्केट यहीं है। मार्केट को भले ही यहां से शिफ्ट कर दिया गया है लेकिन कई कारोबारी यहीं से व्यापार कर रहे हैं। इस वजह से सुबह और शाम के समय तो इस हिस्से में ट्रैफिक बुरी तरह जाम रहता है। कई बार लोगों को आधा आधा घंटे तक जाम में फंसकर परेशान होना पड़ता है।

इधर, सर्वे के बाद तात्यापारा का चौड़ीकरण चुनावी प्रक्रिया में अटका 19 साल बाद शुरू हुई तात्यापारा रोड चौड़ीकरण की प्रक्रिया इस बार चुनावी पेंच में फंसती नजर आ रही है। हालांकि इतने वर्षों में पहली बार ये प्रक्रिया सर्वे तक पहुंची लेकिन उसके आगे फाइल नहीं बढ़ी है। दो महीने पहले सर्वे के बाद कलेक्टर की अध्यक्षता में बनाई कमेटी ने चौड़ीकरण को लेकर शासन को प्रस्ताव नहीं भेजा है। प्रस्ताव का प्रारंभिक मसौदा तैयार हो गया है। प्रभावितों के साथ एक बैठक होनी है। इसके बाद सिफारिशों के साथ अंतिम प्रस्ताव शासन को भेजा जाना है। जल्द ही नगरीय निकाय चुनाव की घोषणा होने वाली है। इसलिए अब इस बात की आशंका बढ़ने लगी है कि चुनाव तक चौड़ीकरण होगी या नहीं?

मुआवजा लोगों की राय लेकर बांटा जाएगा : गुढ़ियारी और शुक्रवारी बाजार रोड के चौड़ीकरण से प्रभावित होने वालों को मुआवजा 27 करोड़ के बजट से दिया जाएगा। यहां लगभग 150 से ज्यादा छोटे बड़े मकान-दुकान तोड़े जाने है। इसके लिए प्रारंभिक सर्वे पहले ही किया जा चुका है। अब नए सिरे से नापजोंख की जा रही है। कौन सा कब्जा कितना टूटेगा? इसका अंतिम आंकलन किया जा रहा है।

इन इलाकों के लोगों के बचेंगे 10 से 15 मिनट

  • कबीर नगर, अशोक नगर और गोगांव के लोग नवा रायपुर जाने के लिए भारत माता चौक, तेलघानी नाका चौक से होते हुए फाफाडीह से एक्सप्रेस-वे पहुंचते थे। अब वे पहाड़ी चौक से सीधे एक्सप्रेस-वे में पहुंच सकेंगे।
  • कोटा, टाटीबंध, विवि इलाके के इलाकों को एयरपोर्ट जाने के लिए अभी रिंग रोड का उपयोग करना पड़ता है। यहां ट्रैफिक का दबाव ज्यादा रहता है। यहां रहने वाले भारत माता चौक से होकर सीधे एक्सप्रेस-वे में पहुंचेंगे। यहां से बिना ट्रैफिक में एयरपोर्ट पहुंच जाएंगे
  • गुढ़ियारी, आमानाका, टाटीबंध और कुकुबेड़ा के लोगों को स्टेशन जाने के लिए अभी भारतमाता चौक से तेलघानी नाका पहुंचना पड़ता है। वहां से चौक के जाम में फंसकर लोग स्टेशन पहुंचते हैं। ये दिक्कत दूर हो जाएगी।
  • स्टेशन चौक और तेलघानी नाका का ट्रैफिक कम होगा। इसका असर स्टेशन रोड और रामसागर पारा की सड़क पर भी पड़ेगा। यहां आमानाका, गुढ़ियारी और उसके आस-पास का ट्रैफिक नहीं आएगा। इससे भीड़ कम होगी।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *