Canadian PM Trudeau said – there is no solid evidence against India | कनाडाई PM ट्रूडो बोले- भारत के खिलाफ ठोस सबूत नहीं: खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंट्स के शामिल होने का आरोप लगाया था


29 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
ट्रूडो ने 15 अक्टूबर को भारत पर निज्जर की हत्या में शामिल होने के आरोप लगाए थे। - Dainik Bhaskar

ट्रूडो ने 15 अक्टूबर को भारत पर निज्जर की हत्या में शामिल होने के आरोप लगाए थे।

कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने स्वीकार किया कि उनके पास निज्जर हत्या मामले में भारत के खिलाफ कोई ठोस सबूत नहीं है। ट्रूडो ने भारतीय एजेंट्स पर निज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया था। ट्रूडो बुधवार, 16 अक्टूबर को फॉरेन इंटरफेरेंस कमीशन यानी विदेशी हस्तक्षेप आयोग के सामने पेश हुए थे।

यहां उन्होंने कहा, उनके पास खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंट्स के शामिल होने के आरोप को लेकर सिर्फ खुफिया जानकारी थी, कोई ठोस सबूत नहीं थे।

कमीशन के सामने ट्रूडो ने फिर एक बार दावा किया कि भारतीय राजनयिक उन कनाडाई नागरिकों से जुड़ी जानकारियां इक्ट्ठा कर रहे थे, जो नरेंद्र मोदी सरकार से असहमति रखते हैं।

उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि ये जानकारियां भारत सरकार के सीनियर लेवल के अधिकारियों और लॉरेंस गैंग के साथ शेयर की जा रही थीं।

ट्रूडो ने आरोप लगाया कि भारत ने कनाडा की संप्रभुता का उल्लंघन किया था।

ट्रूडो ने आरोप लगाया कि भारत ने कनाडा की संप्रभुता का उल्लंघन किया था।

पांच देशों के नेटवर्क ने दी खुफिया जानकारी

सुनवाई के दौरान ट्रूडो ने बताया कि उन्हें ये जानकारी, खुफिया नेटवर्क फाइव आईज (FIVE EYES) से मिली थी। इसके मुताबिक, भारत सरकार के एजेंट्स कनाडाई नागरिक में हत्या में शामिल थे।

फाइव आईज 5 देशों का एक खुफिया नेटवर्क गठबंधन है जिसमें अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और न्यूजीलैंड शामिल हैं। ये नेटवर्क निगरानी और सिग्नल इंटेलीजेंस के बेस पर काम करता है।

ट्रूडो ने कहा, मैंने पिछले साल G20 के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की थी। तब हमारे पास इस मुद्दे को उठाने का मौका था, हालांकि हमने ऐसा नहीं किया। ट्रूडो ने कहा कि हम भारत से जांच में सहयोग मांग रहे थे, लेकिन भारत ने हमसे सबूत मांगे।

विदेश मंत्रालय बोला- जो हमने कहा, वहीं निकला

ट्रूडो की सुनवाई के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने भी प्रतिक्रिया दी। मंत्रालय ने प्रेस रिलीज जारी कर कहा कि, जो कुछ ट्रूडो ने आयोग के सामने कहा है, वह भारत के रुख की पुष्टि करता है। मंत्रालय ने कहा, कनाडा ने भारत और भारतीय राजनयिकों के खिलाफ जो आरोप लगाए हैं, उन्हें लेकर उसने हमें कोई सबूत नहीं दिया है।

मंत्रालय ने आगे कहा, भारत-कनाडा संबंधों को हुए नुकसान की जिम्मेदारी केवल प्रधानमंत्री ट्रूडो पर ही है। उन्होंने गैर-जिम्मेदार रवैया दिखाया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने भारत के बयान के एक्स पर पोस्ट कर जानकारी दी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने भारत के बयान के एक्स पर पोस्ट कर जानकारी दी।

आतंकी पन्नू बोला- कनाडा को भारत विरोधी जानकारियां दी

खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने बुधवार को कनाडाई न्यूज चैनल CBC न्यूज को दिए इंटरव्यू में कहा कि उसने कनाडा को भारत के खिलाफ जानकारियां दी हैं। उसका आतंकी संगठन सिख फॉर जस्टिस पिछले 2 से 3 सालों से कनाडाई PM जस्टिन ट्रूडो के साथ संपर्क में है। उसने भारतीय उच्चायोग के खुफिया नेटवर्क के बारे में ट्रूडो को जानकारी दी है।

पन्नू फिलहाल अमेरिका में रहता है और सिख फॉर जस्टिस नाम का संगठन चलाता है। उसके पास अमेरिका और कनाडा दोनों देशों की नागरिकता है।

भारत सरकार ने 1 जुलाई 2020 को पन्नू को UAPA के तहत आतंकी घोषित किया था।

भारत सरकार ने 1 जुलाई 2020 को पन्नू को UAPA के तहत आतंकी घोषित किया था।

भारत-कनाडा विवाद की टाइमलाइन

——————————————————–

भारत-कनाडा विवाद से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ें…

भारत-कनाडा विवाद में अमेरिका बोला- भारत सहयोग नहीं कर रहा:जांच में मदद करे; ट्रूडो का आरोप- निज्जर की हत्या में भारतीय अफसर शामिल

खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले को लेकर भारत-कनाडा में विवाद के बीच बुधवार, 16 अक्टूबर को अमेरिका का भी बयान आया। अमेरिका ने भारत पर जांच में सहयोग नहीं करने का आरोप लगाया।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने मंगलवार को कहा- भारत पर लगाए गए आरोप बेहद गंभीर हैं। हम चाहते हैं कि भारत सरकार कनाडा के साथ जांच में मदद करे। भारत ने अब तक ऐसा नहीं किया है। पूरी खबर पढ़ें…

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *